गांव में शुरू करें ये छोटे बिज़नेस होगी बंपर कमाई – village business ideas in hindi 2023

गांव में किए जाने वाले बिज़नेस। village business ideas in hindi 2023

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको गांव में किए जाने वाले बिज़नेस के बारे में जानकारी देंगे। जिसमे हम आपको कई सारे village business ideas in hindi के आइडियाज देंगे। आप उनमे से अपने लिए किसी भी बिज़नेस आइडियाज को चुन सकते है और गांव में अपना एक खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

गांव में रहने वाले अधिकतर लोगो की सोच यही रहती है की बिज़नेस सिर्फ शहरों में ही किया जा सकता है और गांव के लोगो के पास बिज़नेस के नाम पर खेती करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है।

लेकिन दोस्तों आज गावों में लोगों की आबादी तेजी से बढ़ रही हैं क्योंकि लोग शहरो में प्रदूषण से बचने के लिए गावों की तरफ पलायन कर रहे है जिस वजह से गावों में भी हर बिज़नेस को एक नई ग्रोथ मिल रही है। तो ऐसे में आप अपने गांव में अपना खुद का एक बिज़नेस शुरू कर सकते है और एक अच्छी इनकम कर सकते है।

जिसके लिए हम आपको कई सारे village business ideas in hindi देने वाले है तो इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़े चलिए बिना देरी किए शुरू करते है।

कोई भी village business ideas in hindi को अपनाने से पहले क्या करें-

आप बिजनेस चाहे गांव में शुरू कर रहे है या शहर में आपको किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले बिज़नेस के कुछ महत्वपुर्ण बिन्दुओ को जानना बहुत जरूरी होता है जिससे बिज़नेस करने में और उसे समझने में आसानी हो जाती है। और आप अपने किसी भी बिज़नेस में तेजी से ग्रो कर जाते है।

  1. सबसे पहले अपने गांव जरूरत को समझे कि वहां की मार्केट में किस बिज़नेस की आवश्यकता है।
  2. गांव के लोगों की मांग और उत्पाद की खपत का गहराई से आकलन करें।
  3. उत्पाद की खपत के हिसाब से अपने बिज़नेस में लागत को लगाए।
  4. एक ऐसी लोकेशन को चुनें जहां अधिकतर लोगों की भीड़-भाड़ और आना जाना लगा रहता हो।
  5. अपने बिजनेस या दुकान के लिए एक सरल और सही नाम चुनें।
  6. बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन एक importent काम में से एक है।

1).  दूध डेयरी बिज़नेस

दूध डेयरी का बिज़नेस एक सदाबहार चलने वाला बिज़नेस है क्योंकि दूध और दूध से बने प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा ही बनी रहती है।

village business ideas in hindi

चूँकि आजकल गावों में भी लोगों ने गाय, भेंसो को पालना बहुत कम कर दिया है इसलिए दूध की डिमांड और भी तेजी से बढ़ रही है।

तो ऐसे में आप अपने गांव में दूध की डेयरी का बिजनेस शुरू कर सकते है इसके लिए आपको गाय, भेंसो को पालना होगा। और आप दूध से बने हर एक प्रोडक्ट जैसे पनीर, घी, मख्खन, दही, मावा, छांछ आदि बनाकर बेच सकते है और अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है।

वैसे भी आजकल लोगों को बिना मिलावट के दूध और उससे बने सारे प्रोडक्ट मिलना काफी ज्यादा मुश्किल होता है अगर ऐसे में आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

2). आटा चक्की का बिज़नेस 

गेहूं की पैदावार गावों में ही अधिकांश रूप से होती है इसलिए गांव के लोग पेकिंग आटा खरीदने के बजाय गेहूं को चक्की में पिसवाना ज्यादा पसंद करते है जिसके चलते आटा चक्की को गावों में बिज़नेस के तौर पर देखा जाता है।

village business ideas in hindi

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक आटा चक्की की जरूरत होती है मार्केट में आज के समय में बिजली से चलने वाली ऐसी मशीने मौजूद है जो कई कुंटल गेहूँ की पिसाई कुछ ही घण्टों में कर देती है जिसे आप बहुत ही कम खर्च में खरीद सकते है।

आटा चक्की में आपको प्रति किलो अनाज की पिसाई के हिसाब से पैसे मिलते है और इस बिज़नेस की खास बात यह हे की इसे बहुत काम खर्च में शुरू किया जा सकता है।

इन्हे भी पढ़े :

3). ऑर्गेनिक फार्मिग 

आज के समय में आपको बाजार ऐसी कोई भी सब्जी या फल नहीं मिलेगा जिन्हे उगाने में केमिकल का इस्तेमाल न हुआ हो। और उन सब्जी और फलों को खाकर लोगों को कई तरह की बीमारियां भी हो रही है।

village business ideas in hindi

तो ऐसे में लोग ऑर्गेनिक तरीके से उगे फल और सब्जी खाना पसंद कर रहे है क्योंकि ऑर्गेनिक फार्मिंग में केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है जिससे कम लागत में गुणवत्तापूर्ण पैदावार होती है।

ऑर्गेनिक फार्मिंग से उगी हुई सब्जियों और फलों की गुणवत्ता लम्बे समय तक बनी रहती है और इसी वजह से वे बाजार में महंगे बिकते है।

तो आप अपने गांव में ऑर्गेनिक फार्मिंग करके लोगों को अच्छे फल और सब्जी उपलब्ध करा सकते है और एक अच्छी कमाई कर सकते है।

4). मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग शॉप 

गांव हो या शहर आज हर आदमी के पास मोबाइल जरूर होता है और जब मोबाइल है तो उसमे हर महीने रिचार्ज और और गिर कर टूट जाए या कोई और दिक्कत आ जाए तो मोबाइल रिपेयर भी कराना पड़ता है।

village business ideas in hindi

लेकिन गावों में हर जगह मोबाइल रिपेयर की शॉप नहीं होती है जिसके चलते गांव के लोगों को काफी परेशानी होती है तो ऐसे में आप अपने गांव में मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग की शॉप खोल सकते है।

यकिन मानिए कि अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आपको बहुत ही कम लागत में काफी मोटा मुनाफा देखने को मिलेगा। लेकिन इसके लिए आपको मोबाइल रिपेरिंग करना आना चाहिए।

उसके लिए आप किसी मोबाइल शॉप पर काम करके मोबाइल रिपेयर करना सीख सकते है और बाद में अपनी खुद की शॉप खोल सकते है।

People Also Read :  सोशल मीडिया के जरिए घर बैठे पैसे कमाए

5). किराना की दुकान 

गांव में किराना की दुकान आपके लिए बिजनेस का एक अच्छा विकल्प है क्योंकि हमारे खाने-पीने और रोज की जरूरत के जरूरी सामान की पूर्ति किराना दुकान से ही होती है।

हर एक घर से किराना दुकान का सामान लेने के लिए दिन में 4 से 5 चक्कर लगते ही है क्योंकि हमें घरो में इस्तेमाल के लिए किसी न किसी सामान की जरूरत पड़ती रहती है जिसके लिए हम किराना दुकान पर ही निर्भर रहते है।

अगर ऐसे में आप अपने गांव में किराना का बिजनेस शुरू करते है तो इसमें आपको काफी फायदा होगा। किराना दुकान खोलने के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रूपए तक का इंवेटमेंट करना होगा और इस बिजनेस में आपको 2% से लेकर 20% तक का प्रॉफिट मार्जिन मिलता है।

आप गांव में किराना दुकान खोल रहे है तो आपको छोटी से लेकर हर बड़ी चीज अपनी दुकान में रखनी होगी ताकि आपके कस्टमर को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

6). खाद और बीज का बिज़नेस

गांव में उर्वरक खाद और बीज का बिज़नेस करना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि गावों में ज्यादातर आबादी खेती करके ही अपनी गुजर बसर करती है।

एक किसान को फसल की अधिक पैदावार करने के लिए एक अच्छी उर्वरक खाद और बीज की जरूरत होती है।

आप अपने गांव में ही इस बिजनेस को शुरू करके लोगों को एक अच्छी खाद और बीज उपलब्ध करा सकते है और आप बढ़िया कमाई कर सकते है।

7). पोंधो की नर्सरी का बिजनेस

बागवानी से जुड़े लोग पोंधो की नर्सरी का बिजनेस भी शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको कई सारे प्रजाति के फल और फूल के पोंधो को उगाकर उन्हें बेचना होता है।

village business ideas in hindi

वैसे भी आजकल लोग Nature Lover बन रहे है और उन्हें अपने घरो में गमलो में पोंधे रखने का शौक होता है।

इसके अलावा आप विदेशी फल और फूलों के पोंधे उगाकर अपनी नर्सरी में बेंचे क्योंकि ऐसे पोंधे लोगो को काफी ज्यादा पसंद आते है।

लेकिन इन सब के लिए आपको पेड़-पोंधो की थोड़ी बहुत जानकारी भी होनी चाहिए।

People Also Read : बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए?

8). स्टेशनरी की दुकान 

स्कूल पढ़ने वाले बच्चो को कॉपी, किताब, पेन, पेंसिल, रबर, कटर आदि की जरूरत तो हमेशा ही रहती है क्योंकि हम अपने खाने, पीने, और पहनने में कटौती कर सकते है लेकिन बच्चो की पढ़ाई में कोई कटौती नहीं कर सकते।

स्टेशनरी का बिजनेस भी एक सदाबहार चलने वाला बिजनेस है और स्टेशनरी की दुकान के लिए लोकेशन बहुत जरूरी होती है इसलिए आप स्टेशनरी की दुकान स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास ही खोले।

अगर आप अपनी स्टेशनरी की दुकान पर स्टेशनरी के ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचते है तो इसमें आप 30% से 40% तक की बचत कर सकते है।

इस बिज़नेस को बेहद ही कम निवेश में शुरू किया जा सकता है एक ठीक-ठाक स्टेशनरी दुकान खोलने के लिए आपको करीब 50 से 60 हजार रुपयों की जरूरत होगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ( village business ideas in hindi )

Q. गांव में कौन सा बिजनेस सबसे सही चलेगा?

Ans. गांव में आप कई तरह के बिजनेस शुरू कर सकते है जैसे आप मोबाइल रिपेयरिंग, बाइक रिपेयरिंग, मेडिकल स्टोर, टेंट हाउस, बीज और खाद की दुकान, और फलों और सब्जी का बिजनेस सबसे सही रहेगा।

Q. महिलाएँ गांव में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकती है?

Ans. महिलाओं के लिए गांव में बिजनेस काफी सारे विकल्प है जैसे किराने के दुकान, अचार का बिजनेस, अगरबत्ती और पापड़ का बिजनेस, टिफिन सर्विस, ब्यूटी पार्लर, चिप्स बनाना, कड़ाई सिलाई, आदि।

Q. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans. 12 महीने चलने वाले बिजनेस में मेडिकल स्टोर, किराना दुकान, दूध डेयरी, मोबाइल रिपेयरिंग, आता चक्की, खाद और बीज का बिजनेस, इत्यादि आते है।

Q. कम बजट में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans. अगर आप कम बजट में एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आटा चक्की का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष : 

दोस्तों उम्मीद है कि इस आर्टिकल में गावों में किए जाने वाले बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको इस आर्टिकल village business ideas in hindi  में कोई डाउट हो, या किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट करे।

और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वे भी गांव में अपना खुद का बिज़नेस शरू करके अपने बिज़नेस से अच्छा खासा पैसा कमा सके।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है 

पोस्ट को शेयर जरूर करे धन्यवाद।

 

दोस्तों! Earnwithrajat.com पर आपको पैसा कमाने और खुद से कमाई करने का तरीका साझा करते है! ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a comment