नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? : Network Marketing se paise kaise kamaye?

Network Marketing se paise kaise kamaye? नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी सभी जानकारी देने वाले है कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? और Network Marketing se paise kaise kamaye? इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े।

क्या आप भी नेटवर्क मार्केटिंग से खूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो आज के इस लेख में आपको पूरी जानकारी देने वाले हूँ की आप नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जिसे बहुत सी कंपनियां अपना रही है और इसका उपयोग करके बहुत ही तेजी से अपने बिज़नेस को उचाईयों तक लेकर जा रही है।

अगर आप भी Network Marketing करके पैसे कमाने चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको Network Marketing को समझना होगा कि Network Marketing क्या है और ये कैसे काम करता है। आइये बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही साधारण सा बिज़नेस मॉडल है जिसके माध्यम से कंपनियां आपके प्रोडक्ट को Direct कस्टमर को बेचती हैं। नेटवर्क मार्केटिंग को Direct Selling या MLM ( Multi Level Marketing ) भी कहते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग में कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी से जुड़कर उसके प्रोडक्ट के Direct कस्टमर को बेच सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में कई सारे लोग कंपनी से जुड़कर एक Chain बनाते हैं, ये सारे लोग कंपनी के कस्टमर होते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में कस्टमर ही कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर, होलसेलर, एजेंट सभी होता है।

कस्टमर ही कस्टमर बनता है और इन सब काम के बदले कंपनी अपने मुनाफे का एक बहुत बड़ा हिस्सा कस्टमर को कमिशन के रूप में देती है। नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है अगर आप इसे अच्छे से समझकर निरंतर काम कर्न तो आप बहुत जल्द इससे लाखों रुपये कमा सकते हैं।

टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? 2023

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई?

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1930 ई में अमेरिका के महान रसायन शास्त्री Carl Rehnborg के द्वारा की गई थी। पहली बार उन्होंने एक विशेष प्रकार के सप्लीमेंट ( Supplement ) से स्वास्थ्य में होने वाले फायदे को बताने के लिए एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी शुरुआत की जिसका नाम California Vitamin Company था।

और इसके बाद 1939 में इस कंपनी का नाम बदलकर Nutralite रख दिया गया था। इस कंपनी ने नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए काफी अच्छा बिजनेस किया। भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत लगभग 1995 से 1996 में शुरू हुई लेकिन जब लोगों को इसके बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं था।

लेकिन वर्तमान की बात करें तो आज मार्केट में बहुत सी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियाँ आ चुकी है और लोगों की अब नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जागरूकता होने लगी है।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार 

नेटवर्क मार्कटिंग के मुख्य तौर पर 3 प्रकार होते है जिसकी जानकारी आपके सामने हमने उपलब्ध करी हुई है।

सिंगल-टियर

इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर आप अपने प्रोडक्ट या अपनी सर्विस को बेचने के लिए डायरेक्ट कंपनी से जुड़ जाते हैं। मतलब यह है कि यहां आपको किसी डिस्ट्रीब्यूटर की आवश्यकता नहीं होती है।

टू-टियर

टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग में रिक्रूमेंट करने वाले शामिल होते हैं लेकिन यहां पर सैलरी तय नहीं होती है।

मल्टी-टियर

मल्टी-टियर नेटवर्क मार्केटग में तो या दो से अधिक टियर शामिल होते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे 

वैसे तो नेटवर्क मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे है लेकिन कुछ मुख्य फायदे इस प्रकार है।

  1. नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं, इसमें इन्वेस्टमेंट ना के बराबर होता है।
  2. नेटवर्क मार्केटिंग में रिस्क ना के बराबर होता है, क्योंकि इसमें आप जितना पैसा इन्वेस्ट करते हैं उतने रुपये का आपको तुरंत प्रोडक्ट मिल जाता है।
  3. इसमें आपको एक बना बनाया सिस्टम मिलता है जिस पर आपको चलना है, इसमें आपको कोई अलग से अपना आईडिया लगाने की जरुरत नहीं है।
  4. आपके पास कोई लोकेशन हो यह जरुरी नहीं है, इस बिज़नेस को आप कही से भी कर सकते हैं।
  5. इस बिज़नेस से आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको कोई फिक्स सैलरी नहीं मिलती है।
  6. नेटवर्क मार्केटिंग Passive Income करने का एक अच्छा जरिया है इसमें जब आप काम नहीं कर रहे होते हैं तब भी आपकी इनकम होते रहती है।
  7. नेटवर्क मार्केटिंग में आप खुद के मालिक होते हैं, इसमें कोई बॉस नहीं होता जो आपको काम करने को कहे।
  8. इसमें समय की पाबन्दी नहीं होती, इसमें आप अपने अनुसार समय निकलकर काम कर सकते हैं और जब मन करे अपनी फैमिली को टाइम दे सकते हैं।
  9. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है, कम पढ़े लिखे लोग भी इसे आसानी से कर सकते हैं।
  10. नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है इसमें आपको बिज़नेस करने के तरीके बताये जाते हैं और साथ ही आप किसी भी बिज़नेस में कामयाब हो सकते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुक्सान 

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदों के साथ साथ कुछ नुकसान भी है जो आपको जानना बहुत जरूरी है।

  1. नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे बड़ा नुक्सान कंपनी का फ्रॉड होना होता हैं क्योंकि अक्सर देखा गया है कि कंपनियां लोगों का पैसा लेकर भाग जाती हैं।
  2. नेटवर्क मार्केटिंग में ज्वाइन करने के बाद शुरू शुरू में पैसा कमाना बहुत मुश्किल होता है और कई बार तो काफी मेहनत करने के बाद भी पैसा नहीं मिलता है।
  3. अक्सर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के सामान की कीमत मार्केट में मौजूद उसी सामान की कीमत से ज्यादा होती है।
  4. इसमें आपको कोई फिक्स सैलरी नहीं मिलती, यहां आपके परफॉरमेंस पर के आधार पर आपको पैसे मिलते हैं।
  5. नेटवर्क मार्केटिंग में रिश्ते खराब होने की संभावना रहती है क्योंकि लोग अपना नेटवर्क बढ़ाने के चक्कर में रिश्तेदारों को जोड़ लेते हैं और फिर वे सफल नहीं हो पते हैं और रिश्ते खराब होने लगते हैं।
  6. नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की दर बहुत की कम होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? कैसे शुरू करें, पैसे कैसे कमाए?

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आप किसी मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करके लोगो को कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना होता है और आपको उस प्रोडक्ट को बेचने पर कमीशन मिलता है।

इस बिजनेस में आप अपने साथ दूसरे लोगो को भी जोड़ते है यानी एक टीम बनानी होती है उसके बाद अगर वे सभी भी किसी को प्रोडक्ट सेल ( Sell ) है तो उसके बदले भी आपको एक फिक्स कमीशन मिलता है।

अगर आपके द्वारा जोड़े गए मेंबर अपने नीचे किसी अन्य मेंबर को जोड़ते है और वह प्रोडक्ट को बेचता है तो उस प्रोडक्ट का कमीशन आपको भी मिलता है मतलब जैसे-जैसे आपकी टीम बढ़ती जाती है वैसे वैसे कंपनी में आपका कद भी बढ़ता जाता है और इसी के साथ आपका कमीशन भी बढ़ता जाता है।

और जब आप नेटवर्क मार्केटिंग के Expert बन जाएंगे तो महीने के लाखों रूपए आसानी से कमा लेंगे।

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया कौन कौन सी है?

अभी समय में भारत में कई सारी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया काम कर रही है बल्कि रोजाना नई नई कंपनियां मार्केट में आती जा रही है।

लेकिन हम यहां आपको भारत की सर्वश्रेष्ठ और भरोसेमंद कंपनियों के बारे में बताएगे जिनको ज्वाइन करके आप नेटवर्क मार्केटिंग की फिल्ड में अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

  • Amway
  • Westige
  • Oriflame
  • Herbalife
  • Avon
  • Medicare
  • Safe Shop

( Top 10 ) वीडियो देखकर पैसे कमाने वाले Apps

एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने?

दोस्तों अगर आपके पास अपना कोई बिज़नेस नहीं है और आप किसी कंपनी के लिए काम करना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता की एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने तो इसके लिए कुछ आसान सा तरीका इस प्रकार हो सकता है। 

  1. सबसे पहले आपको उस कंपनी के बारे पूरी जानकारी हासिल करनी है की वह कंपनी काम क्या करती है और आपको उसमे क्या काम करना होगा, आपको उसका कितना पैसा मिलेगा? इसके लिए आप Google पर सर्च करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  2. इसके अलावा आपको उस कंपनी के बारे में यह जानकारी भी जुटानी होगी कि कंपनी के मालिक कौन है, कंपनी कहाँ है, उस कंपनी की शुरुआत कब हुई और वह कंपनी कितने दिनों से Network marketing का काम कर रही है ताकि आप किसी फ्रॉड कंपनी में न फँस जाए।
  3. अगर आपको लगता है कि वह कंपनी सही काम कर रही है या सही प्रोडक्ट बेच कर रही है और लोगो को उसके प्रोडक्ट पसंद आ रहे है और उस कंपनी कि सर्विस भी बेहतर है तो ऐसे में आप उस कंपनी के साथ जुड़ सकते है और काम कर सकते है।
  4. उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में भी पता करें कि कंपनी के प्रोडक्ट कि Quality घटिया तो नहीं है। ताकि आप उस कंपनी से जुड़ेंगे तो दूसरे लोगों को प्रभावशाली रूप से प्रोडक्ट के बारे में बता सके।
  5. वह कंपनी जो प्रोडक्ट या सर्विस को मार्केट में बेच रही है उस प्रोडक्ट की Manufacturing Unit कंपनी के पास है या नहीं यह जानना भी आपके लिए जरूरी है।
  6. यह भी पता करना जरूरी है की कंपनी के पास सरकार के द्वारा प्राप्त मान्यता लाइसेंस है या नंही।
  7. आप कभी भी किसी लालच में आकर नेटवर्क मार्केटिंग की कंपनी को ज्वाइन न करे क्योकि अक्सर कई कम्पनिया लोगों को बड़े बड़े सपने दिखाकर अपने जाल में फसकर उनके साथ फ्रॉड कर देती है।

( FAQ’S ) Network Marketing se paise kaise kamaye?

Q. नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

Ans. नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको नेटवर्क मार्केटिंग का ज्ञान अवश्य होना चाहिए, इसके बाद किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में अप्लाई करके नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं। हमने ऊपर लेख में कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के बारे में जानकारी दी है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग से हम कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans. नेटवर्क मार्केटिंग से  10 हज़ार से 25 हज़ार रुपये महीना शुरूआती समय में कमा सकते हैं। यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में अपना अधिक समय व्यतीत करते हैं और निरंतर मेहनत करते है तो आप 1 से 2 लाख रूपये महीना भी आसानी से कमा सकते हैं।

Q. भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है?

Ans. भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की कई सारी कंपनियां है जैसे Avon, Amway, Westige आदि।

Q. भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर क्या है?

Ans. भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर काफी अच्छा और काफी तेजी से बढ़ने वाला है, क्योंकि आज सभी कंपनियां तेजी से आगे बढ़ना चाहती हैं और सभी कंपनियां तेजी से ग्रो करने के नेटवर्क मार्केटिंग का उपयोग कर रही हैं।

निष्कर्ष : 

दोस्तों उम्मीद है कि इस आर्टिकल में ”Network Marketing se paise kaise kamaye“ के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको इस आर्टिकल Network Marketing se paise kaise kamaye में कोई डाउट हो ,या किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी  प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट करे।

और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि वे भी घर बैठे Network Marketing से अच्छा खासा पैसा कमा सके।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है 

पोस्ट को शेयर जरूर करे धन्यवाद।

 

दोस्तों! Earnwithrajat.com पर आपको पैसा कमाने और खुद से कमाई करने का तरीका साझा करते है! ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a comment