बिज़नेस आईडिया कम लागत, ज्यादा मुनाफा 1 लाख महीना – Best Business Ideas In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बिज़नेस आइडियाज (Business Ideas In Hindi) के बारे में जानकारी देंगे। क्योंकि आप यहां आये हैं तो इसका मतलब यही है कि कही न कही आपकी भी बिज़नेस करने की इच्छा है और आप अपना एक खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं।

लेकिन आपको ये समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा बिज़नेस करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा तो इसके लिए हम आपको आज कई सारे Sucessfull Business Idea In Hindi बताने वाले हैं जिसमे से आप किसी भी अच्छे बिज़नेस को सही से समझकर अपने लिए एक बेहतर बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं।

आप जिस भी बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं, उसे अभी शुरू करें, आप ये न सोचे कि मेरा बिज़नेस चलेगा या नहीं। क्योंकि हर बिज़नेस में फायदे और नुक्सान तो होते ही हैं और आपके बिज़नेस की सफलता आपकी मेहनत, लगन और आपके धैर्य पर ही निर्भर करती है।

तो इसलिए आप जितनी ज्यादा मेहनत अपने बिज़नेस में करते हैं, उतनी ही ज्यादा कमाई आपको अपने बिज़नेस से होती है। तो चलिए फिर बिना किसी देरी किये उन सभी Business Ideas In Hindi के बारे में जानते हैं।

1). मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

मोबाइल रिपेयरिंग का बिज़नेस सबसे अच्छे बिज़नेस में से एक है। क्योंकि आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल होता ही है जिसमे समय समय पर कुछ न कुछ खराबी होती रहती है और उन्हें ठीक करने लिए एक अच्छी सर्विस की जरुरत होती है।

ऐसे में आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान शुरू करके हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको रिपेरिंग सीखनी होगी। आप किसी मोबाइल शॉप पर काम करके या ऑनलाइन भी इस काम को सीख सकते हैं।

इस बिज़नेस को करके आप हर महीने 70-80 हज़ार रुपये कमा सकते हैं। हालांकि आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी दुकान पर डेली कितने कस्टमर आते हैं इसलिए दुकान की लोकेशन सही जगह चुनना बहुत जरुरी है।

2). हेल्थ क्लब का बिजनेस

आजकल इस प्रदुषण और भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई भी व्यक्ति अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाता है। इसलिए आज के टाइम स्वस्थ होना भी एक अचीवमेंट ही है तो ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे है इसलिए हेल्थ क्लब और जिम जाने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिसके चलते हेल्थ क्लब एक बिज़नेस के रूप में तेजी से उभर रहा है।

अगर आप इस फील्ड में बिज़नेस करना चाहते हैं तो, आपको हेल्थ से सम्बंधित सभी जरुरी जानकारिया होनी चाहिए जिसमे वजन घटाना, वजन बढ़ाना, योग, मार्शल आर्ट आदि सभी आते है। आप अपने घर से या अपने एरिये में कोई कमरा किराए पर लेकर हेल्थ क्लब शुरू कर सकते हैं।

Also Read = Students पढ़ाई के साथ करें पार्ट टाइम जॉब और हजारों कमाओ

3). कोचिंग क्लासेस बिज़नेस

कोचिंग क्लासेस का बिज़नेस इंडिया में नंबर 1 बिज़नेस मॉडल है क्योंकि इंडिया में लोग शिक्षा के प्रति जागरूक हो रहे हैं इसलिए कोचिंग सेंटर की डिमांड बढ़ती जा रही है। आज भारत में कई सारे स्कूल कॉलेज हैं लेकिन यह जरुरी नहीं है कि हर स्कूल में स्टूडेंट्स की अच्छी पढ़ाई कराई जाती है।

और यही पर आपके लिए बहुत बड़ी Opportunity है। सबसे आसान काम, आप अपना खुद का कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं और आप अपनी स्किल के हिसाब से पांचवी से दसवीं तक के स्टूडेंट्स को कोचिंग पढ़ा सकते हैं

आप कई अलग अलग Subjects को पढ़ा सकते हैं जैसे गणित, विज्ञानं, अंग्रेजी, इतिहास आदि आप अपने घर से भी कोचिंग सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं।

4). मेडिकल स्टोर का बिजनेस

मेडिकल स्टोर एक सदाबहार चलने वाला बिज़नेस है और ये कभी भी बंद नहीं होने वाला बिज़नेस है, क्योंकि इंसान कुछ खरीदें न ख़रीदे लेकिन बीमार होने पर अपने या अपने परिवार के लिए दवाई तो जरूर खरीदता है।

मेडिकल स्टोर शुरू करने के लिए आप अपने 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद 2 साल या 4 साल के फार्मेसी कोर्स को पूरा करके बड़े आसानी से इस बिज़नेस को शुरू कर पाएंगे। आपको इस बिज़नेस में 30 से 40 प्रतिशत का मुनाफा देखने को मिलता है।

आप किसी हॉस्पिटल या क्लिनिक के नजदीक अपना मेडिकल स्टोर खोलें जिससे आपकी सेल भी अधिक होती है और आपको अच्छा प्रॉफिट मिलता है।

गांव में शुरू करें ये छोटे बिज़नेस होगी बंपर कमाई

5). कपड़े का बिज़नेस

कपड़े का बिज़नेस 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है और आप इसे एवरग्रीन बिज़नेस आइडियाज भी कह सकते हैं, आप 80 से 90 हज़ार तक की इन्वेस्टमेंट के साथ अपने कपड़ो के बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं अगर कमाई की बात करें तो आप इस बिज़नेस से 30 से 50 हज़ार रुपये महीने के आसानी से कमा सकते हैं।

शहर हो या गांव आप कही भी कपड़ो के बिज़नेस को शुरू करके आसानी से चला सकते हैं क्योंकि आज हर जगह कपड़ो की डिमांड बढ़ चुकी है।

6). जूस का बिजनेस

जूस का बिज़नेस एक तेजी से उभरता हुआ बिज़नेस है और गर्मियों में जूस की डिमांड ज्यादा रहने के कारण इस बिज़नेस में अधिक मुनाफा होता है। क्योंकि आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो रहे हैं और वह पैकेजिंग कोल्ड ड्रिंक के बजाय फूलों का ताजा जूस पीना कहीं अधिक पसंद करते हैं।

जूस पॉइंट खोलने के लिए आपको जूस निकालने की मशीन लेने की जरुरत होती है। जिससे आप कई तरह के फलों का जूस निकाल सकते हैं। इन्वेस्टमेंट की बात करें तो 25 से 35 हज़ार रुपये की इन्वेस्टमेंट के साथ आप एक अच्छा जूस पॉइंट खोल सकते हैं और इस बिज़नेस से आप 1,000 से 1,500 रुपये की कमाई डेली कर सकते हैं।

7). फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस

इंडिया में फ़ास्ट फ़ूड की डिमांड दिनबदिन बढ़ती जा रही है। आजकल लगभग हर गली मोहल्ले में छोटी बड़ी फ़ास्ट फ़ूड की दूकान देखने को मिल जाएगी। अगर ऐसे में आप एक छोटा या बढ़ा फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपको इससे बहुत अच्छी कमाई देखने को मिलेगी।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 50 से 70 हज़ार रुपये की जरुरत होगी। कमाई की बात करें तो इस बिज़नेस को शुरू करके आप महीने के 50 से 60 हज़ार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

8). ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

ब्यूटी पार्लर की जरूरत इतनी हो चुकी है कि लगभग हर गली मोहल्ले में एक न एक ब्यूटी पार्लर देखा जा सकता है। ब्यूटी पार्लर अधिकतर महिलाओ के द्वारा ही चलाया जाता है।

लेकिन सिर्फ महिलाए ही नहीं बल्कि कॉलेज जाने वाली लड़कियाँ भी इस तरह का व्यापार साइड बिजनेस के तौर पर शुरू कर सकती है।

अगर आपने ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया है या आपको अच्छा मेकअप करना आता है तो आप अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकते है लेकिन ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपको सही लोकेशन चुनना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आप बहुत अच्छी कमाई कर पाएंगे।

और जब शादी और त्योहारों का सीजन आता है तो ब्यूटी पार्लर का बिजनेस बहुत ही तेजी से चलता है।

9). फलों और सब्जी का बिजनेस 

फल और सब्जी का बिजनेस हर समय डिमांड में रहने वाला काम है जिसे शुरू करना भी काफी ज्यादा आसान होता है और शादी और त्योहारों में फल और सब्जी की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ जाती है।

जिससे आप हर महीने इस बिजनेस से लाखों रूपए तक की कमाई कर सकते है अगर इस बिजनेस में लागत की बात की जाए तो 50-70 हजार रूपए में आप एक अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते है। फल और सब्जी का बिजनेस आपके लिए एक फायदेमंद बिजनेस साबित हो सकता है।

10). जिम बिजनेस ( Gym ) 

महिला हो या परुष आजकल हर कोई फिट रहने के लिए जिम जाना पसंद करता है खासकर लड़को को जिम जाकर बॉडी बनाने का शौक अधिक होता है। अगर आपको भी फिटनेस का शोक है तो आप अपने लोकल एरिये में एक जिम खोल सकते है।

जिम का बिजनेस शुरू करना गांव की तुलना में शहरों में ज्यादा फायदेमंद होता होगा। जिम के बिजनेस में आपको सिर्फ एक बार ही इन्वेस्टमेंट करनी होती है जिसके लिए आपको 1 से 2 लाख रूपए तक की जरूरत होगी।

जो आपके लिए एक Passive Income का सोर्स भी बन जाता है जहां आपको हर समय मौजूद रहने की कोई जरूरत नहीं है। जिससे आप आराम करते हुए भी पैसे कमा सकते है।

( FAQ’S ) Business Ideas In Hindi

Q. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans. मोबाइल रिपेयर, फल और सब्जी, कपड़ो का बिजनेस, जिम, कोचिंग, मेडिकल स्टोर ये सभी 12 महीने चलने वाले बिजनेस है।

Q. महिलाऐं घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

Ans. महिलाऐं घर बैठे ब्यूटी पार्लर और कोचिंग क्लासेज का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकती है।

निष्कर्ष :

दोस्तों उम्मीद है कि इस आर्टिकल मेBusiness Ideas In Hindi के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको इस आर्टिकल Business Ideas In Hindi में कोई डाउट हो, या किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट करे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि घर बैठे वे भी इन सभी बिजनेस आइडियाज का इस्तेमाल करके इनकी मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सके।

दोस्तों! Earnwithrajat.com पर आपको पैसा कमाने और खुद से कमाई करने का तरीका साझा करते है! ब्लॉग पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

Leave a comment